जियोफेंसिंग

जियोफेंसिंग क्या है?

जियोफेंसिंग एक सुविधा है जो आपको कुछ भौगोलिक क्षेत्रों के आसपास तय की गई आभासी परिधि जियोफेंस की मदद से एक डिवाइस को ट्रैक करने की अनुमति देती है। यह सुविधा भौगोलिक सीमाओं को परिभाषित करने और एक डिवाइस के स्थान की निगरानी के लिए जीपीएस, ए-जीपीएस, वाई-फाई और ब्लूटूथ का उपयोग करता है। जब डिवाइस इस परिधि की सीमाओं को पार करता है, यह तुरंत प्रयोक्ता खाते पर एक अधिसूचना भेज देता है।

इसकी जरूरत किसे है?

निजी प्रयोक्ता

जियोफेंसिंग का कई उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे माता-पिता के लिए, अगर वे जानना चाहते हैं कि उनके बच्चे स्कूल पहुंच गये या वे वहां से निकल चुके हैं। पालतू पशुओं के मालिक द्वारा यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि उनके पशु उनकी संपत्ति के क्षेत्र के भीतर ही हैं।

कॉर्पोरेट प्रयोक्ता

नियोक्ता अपने कर्मचारियों की निगरानी से सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे काम करने के लिए सही समय पर आ रहे हैं। अगर श्रमिक अपेक्षित समय की तुलना में पहले काम छोड़ दें, तो नियोक्ता को एक सूचना प्राप्त होगी। रसद या टैक्सी कंपनियां अपने बेड़े की निगरानी कर सकती हैं। कानून प्रवर्तन संगठन देख सकते हैं कि सजा काट रहा कोई व्यक्ति जेल से, या परिवीक्षा पर एक व्यक्ति काउंटी से पलायन न कर जाए।

मैं जियोफेंस कैसे बना सकता हूँ?

आप अपने निजी खाते में कई जियोफेंस क्षेत्र बना सकते हैं। जियोफेंस" टूल टिप का अनुकरण करें और बटन "बनाएँ" पर क्लिक करें। अपने जियोफेंस जोन को नाम दें, इसके रंग का चयन करें और इस क्षेत्र के लिए उपकरणों को आवंटित करें। मानचित्र पर कम से कम 3 जियोफेंस कोण अंकित करें, फिर आकार को पूरा करने के लिए पहले बिंदु पर क्लिक करें। आप मानचित्र पर इसके कोण खींचते हुए इसकी सीमाओं को समायोजित कर सकते हैं। जियोफेंस बनाने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए "सहेजें" क्लिक करें। अब, अगर इस जियोफेंस क्षेत्र में शामिल की गयी डिवाइस अपनी सीमा को पार करे तो आपको एक सूचना प्राप्त होगी। "